Healthy Food: अच्छी सेहत के लिए किस तरह का भोजन करना चाहिए?


healthy food

हर किसी को स्वस्थ रहने के लिए हर दिन स्वस्थ और संतुलित भोजन Healthy Food लेने की आवश्यकता होती है। 

यहाँ पर आपको अच्छी सेहत के लिए क्या खाना चाहिए और स्वस्थ भोजन की थाली में क्या क्या शामिल करना चाहिए इसके बारे में विस्तार से जानने की मिलेगा -

साबुत अनाज खाएं -

साबुत अनाज जैसे किसाबुत गेहूं, जौ, बाजरा, ब्राउन राइस और इनसे बने खाद्य पदार्थ जैसे कि जौ के आटे से बनी रोटी और अन्य संसाधित अनाज का रक्त शर्करा (Blood Sugar) और इंसुलिन पर कम प्रभाव पड़ता है।


फलों और सब्जियों को भोजन का बड़ा हिस्सा बनाएं -

रोजाना ढेर सारे फल और सब्जियां खाने की कोशिश करे और याद रखें कि स्वस्थ भोजन की थाली में आलू को सब्जी नहीं माना जाता है क्योंकि आलू खाने से रक्त शर्करा (Bood Sugar) पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।


प्रोटीन की मात्रा ज़रूर ले -

मछली, चिकन, दाल, अखरोट इत्यादि स्वस्थ प्रोटीन के स्रोत है, इन्हे सलाद में शामिल किया जा सकता है। लाल मास कम खाना चाहिए और प्रोसेस्ड मीट से दूर रहना चाहिए।


स्वस्थ तेल या वनस्पति तेल का इस्तेमाल करे -

स्वस्थ वनस्पति तेल जैसे जैतून, कैनोला, सोयाबीन, सूरजमुखी, मूंगफली, सरसों आदि का चयन करें और हाइड्रोजनीकृत तेल से दूर रहें क्योंकि इनमें अस्वास्थ्यकर वसा होती है। 


पानी या चाय या कॉफी - 

दूध और दूध से बने अन्य खाद्य पदार्थों की केवल एक या दो सर्विंग ले और एक छोटे गिलास चाय की तुलना में हर दिन अधिक फलो का रस (Fruit Juice) पीना ज़्यादा बेहतर है।
दिनभर में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए।  



कोई टिप्पणी नहीं